Farida

Add To collaction

पथ का चुनाव

पथ का चुनाव 

 
 आज फिर किसी विधुर का प्रस्ताव आया है। जवान बच्चों की माँ बनने के ख्याल से ही मन सिहर उठा। इस रिश्ते को ना कह कर अपने धनहीन दुर्बल पिता को संताप दूँ, या बन जाऊँ हमउम्र बच्चों की माँ। सुना है तहसीलदार है। शायद पिता की वे मदद भी करें उनकी दूसरी बेटियों के निर्वाह में। आज कॉलेज में भी मन नहीं लगा था। घर की तरफ जाते हुए पैरों में कम्पन महसूस की थी उसने।

घंटे की टनकार, मंदिर से उठता हवन का धुँआ, कदम वहीं को मुड़ गये। ऊपर २५० सीढ़ियाँ, ऐसे चढ़ गई जैसे सारी साँसें आज इन्हीं को सुपुर्द करनी है। पहाड़ पर ऊपर मंदिर के, चारों ओर खाई। बिलकुल किनारे मुंडेर पर जाकर खड़ी हो गई। क्या करें, नीचे खाई में कूद जाये, या वापस घर जाकर तहसीलदार के बच्चों की माँ बने, या अपनी बी. ए. की पढ़ाई पूरी कर कोई ट्यूशन, या नौकरी।

हथेलियों में पसीना भर आया और आँखों में आँसू। वह मरना नहीं चाहती।

उसने महसूस किया कि वह किसी भी हाल में जिंदा रहना चाहती है। मंदिर की घंटी अब शांत हो चुकी थी। चढ़ाई से दुगुना जोश उसका अब सीढ़ियों से उतरने में था। साँसें काबू में थी।

"पापा, मै तब तक शादी नहीं करूँगी जब तक कोई नौकरी ना मिले मुझे।" अस्तित्व के प्रति धर्माचरण का पालन करते हुए, अब दृढ़ता से अपने पथ का चुनाव कर चुकी थी।

   0
0 Comments